in , ,

मुख्य परीक्षाओं की ऑनलाइन मॉनीटरिंग के लिए रुहेलखंड यूनिवर्सिटी में कंट्रोल रूम तैयार

मुख्य परीक्षाओं की ऑनलाइन मॉनीटरिंग के लिए रुहेलखंड यूनिवर्सिटी में कंट्रोल रूम तैयार हो गया है. कंट्रोल रूम से पहले कॉलजों की सीसीटीवी फुटेज की कनेक्टिविटी परखी जाएगी.

इसके लिए यूनिवर्सिटी ने कॉलेजों से सीसीटीवी के डीवीआर का लॉगइन-पासवर्ड मांगा है.नकल पर नकेल के लिए विवि ने मुख्य परीक्षाएं सीसीटीवी की निगरानी में कराने का फैसला लिया है.

सभी परीक्षा केंद्रों की मॉनीटरिंग विवि से ही ऑनलाइन की जाएगी. सिस्टम में कोई खामी न रह जाए, इसके लिए विवि ने पहले ट्रायल का फैसला किया है.

परीक्षा नियंत्रक डॉ. महेश कुमार ने बताया कि परीक्षा के दौरान कॉलेजों में होने वाली हर गतिविधि रिकॉर्ड करने का मकसद केवल नकल रोकना है.

परीक्षा के दौरान यह सिस्टम ठीक से काम करे, इसके लिए कॉलेजों में लगे सीसीटीवी को विवि के कंट्रोल रूम से लिंक करके मॉनीटरिंग की जाएगी. उन्होंने बताया कि विवि इस परियोजना पर पिछले तीन साल से काम कर रहा है.

अधिकांश कॉलेजों में सीसीटीवी कैमरे लग चुके हैं. इन्हें विवि के सर्वर से लिंक करने को सॉफ्टवेयर तैयार हो चुका है. इस बार करीब 400 कॉलेज परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे.

सीसीटीवी कैमरों का इंटरनेट से कनेक्ट होना जरूरी: परीक्षा नियंत्रक डॉ. महेश कुमार ने बताया कि महाविद्यालयों में लगे सीसीटीवी कैमरों का इंटरनेट से कनेक्ट होना अनिवार्य है. जिन कॉलेजों ने कैमरों को इंटरनेट से कनेक्ट नहीं कराया है, वह जल्द से जल्द करा लें.

बरेली के लोग कूड़े से हुए परेशान तो कूड़े के साथ सेल्फी लेकर केंद्र और राज्य सरकार को भेज रहे शिकायत

बरतें सावधानी! आज से शुरू हुआ सड़क सुरक्षा सप्ताह