in ,

बरेली में इज़्ज़तनगर रेलवे क्रासिंग पर बनाया गया बायो टॉयलेट

प्रधानमंत्री मोदी के महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत अभियान का असर पूरे देश में देखने को मिल रहा है. इसी क्रम में बरेली एन.ई.आर. रेलवे भी सहयोग दे रहा है.

बरेली के रेल मण्डल प्रबंधक इज़्ज़तनगर के यांत्रिक सवारी और माल डिब्बा विभाग की ओर से मंडल कार्यालय की रेलवे क्रासिंग और शहीद गेट की रेलवे क्रासिंग पर स्थाई बायो टॉयलेट तैयार कराये गए है. इसके साथ ही बरेली सिटी, भोजीपुरा सेक्शन के रेलवे क्रॉसिंग पर बायो टॉयलेट तैयार किए जा रहे हैं.

इन बायो टॉयलेट में एनोरोविक बैक्टीरिया का प्रयोग किया जाता है, जो मानव मल को गैस तथा जल में परिवर्तित कर देता है तथा यह जल क्लोरीनेटर बाक्स के माध्यम से जब बाहर आता है जो पर्यावरण के अनुकूल होता है. इस बायो टॉयलेट को रेलवे ने इज़्ज़तघर का नाम दिया है|

वहीं रेलवे क्रासिंग पर तैनात गेटमैन को बायो टॉयलेट बन जाने से राहत मिली है गेटमैन मुजीब ने बताया क्रासिंग पर शौचालय न होने के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ता है इस बायो टॉयलेट के बन जाने से अब शौच के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा.

जिससे डयूटी पर कोई व्यवधान नहीं होगा, वही रेल परिचालन भी पूरी तरह से सुनिचित रहेगा| वही भविष्य में सभी रेलवे क्रासिंग पर बायो टॉयलेट का निर्माण कराने पर विचार किया जा रहा है.

 

सुधांशु महाराज के आयोजित कार्यक्रम में सुबह के सत्र में योग क्रिया करने और प्रवचन सुनने के लिए श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

बरेली : रिटायर्ड सैनिक का बेटा मयंक राघव बना लेफ्टिनेंट