in ,

बरेली: इसी महीने शुरू होंगे सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट प्रोजेक्ट

बरसात बीतने के साथ ही जल निगम ने अमृत मिशन के तहत स्वीकृत करीब 153 करोड़ लागत के प्रोजेक्ट को अमली जामा पहनाना शुरू कर दिया है. इसके तहत सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, सीवर लाइन, कालीबाड़ी में ओवरहेड टैंक एवं पानी की पाइपलाइन बिछाने का काम होगा. सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट,सीवर लाइन के प्रोजेक्ट की टेक्निकल बिड हो चुकी है.

अब फाइनेंसियल बिड की तैयारी है. वहीं कालीबाड़ी में ओवरहेड टैंक और पाइपलाइन बिछाने की बिड फाइनल होने के बाद कार्य योजना मंजूरी के लिए शासन को भेजी गई है. अमृत मिशन योजना के तहत स्वीकृत सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, सीवर लाइन, कालीबाड़ी में ओवरहेड टैंक एवं पाइपलाइन बिछाने के प्रोजेक्ट स्वीकृत हुए थे. इन्हें पूरा कराने की जिम्मेदारी जल निगम को दी गई है. स्टेट लेवल टेक्निकल कमेटी (एसएलटीसी) से अप्रूवल मिलने के बाद अब इन प्रोजेक्ट को शुरू कराने की तैयारी है. इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट
अमृत मिशन योजना के तहत सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाने के लिए नगर निगम ने बेनीपुर चौधरी गांव में 2.77 हेक्टेयर भूमि जल निगम को उपलब्ध करा दी है. यहां पर 88.61 करोड़ रुपये की लागत से 35 एमएलडी क्षमता का प्लांट लगाया जाना है. इसके लिए शासन से करीब 15 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी हो चुकी है. टेक्निकल बिड में छह फर्मों ने आवेदन किया था. अब उनकी पात्रता जांची जा रही है और उसके बाद फाइनेंसियल बिड खोली जाएगी. जल निगम अफसरों के मुताबिक इस महीने के अंत तक काम शुरू हो जाएगा.

सीवर की ट्रंक लाइन
शहर की मुख्य सीवर लाइन काफी पुरानी एवं जर्जर हो गई है. इसके लिए 56.68 करोड़ रुपये की लागत से 12.74 किमी. लंबी ट्रंक लाइन बिछाई जाएगी. यह लाइन मालियों की पुलिया, बियाबानी कोठी, नावल्टी, चौपुला, सिटी आदि स्थानों से होकर बाकरगंज तक पहुंचेगी. पहली किस्त के रूप में शासन से नौ करोड़ रुपये जारी भी हो गए हैं. काम शुरू कराने के लिए टेक्निकल बिड हो चुकी है और अब फाइनेंसियल बिड की तैयारी है.

मंत्री के इलाके का प्रोजेक्ट तेजबाकी पिछड़ गए
सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और सीवर लाइन के साथ ही कालीबाड़ी में 25 किमी लंबी पाइपलाइन और दो हजार किलोलीटर क्षमता के ओवरहेड टैंक का प्रोजेक्ट भी कतार में है. मगर 8.5 करोड़ के इस प्रोजेक्ट की रफ्तार अन्य दोनों प्रोजेक्ट की तुलना में तेज है. करीब डेढ़ करोड़ रुपये शासन से मिलने के साथ ही इस प्रोजेक्ट की टेक्निकल और फाइनेंसियल बिड फाइनल हो चुकी हैं. इसमें चार कंपनियों ने टेंडर डाले थे. अब काम शुरू कराने के लिए एसएलटीसी का अप्रूवल बाकी है.

सीवर लाइन और ट्रंक लाइन के प्रोजेक्ट की टेक्निकल बिड हो चुकी है और अब फाइनेंसियल बिड की तैयारी चल रही है. कालीबाड़ी में ओवरहेड टैंक और पाइपलाइन प्रोजेक्ट की बिड फाइनल हो गई है. एसएलटीसी से मंजूरी लेने के बाद इस माह के अंत तक काम शुरू करा दिया जाएगा. – संजय कुमारएक्सईएन जल निगम

बरेली: नाथ नगरी एयर टर्मिनलः जेट एयरवेज 900 रुपये में दिल्ली-लखनऊ पहुंचाएगा सबसे तेज

बरेली: टीम आने का इंतजार सेटलाइट और चौपुला फ्लाईओवर प्रोजेक्ट के सर्वे को