in ,

बरेली: अजंता स्वीट्स के कारखाने पर धमके एफएसडीए अफसर

आयकर विभाग की कार्रवाई के बाद अजंता स्वीट्स के डोहरा मार्ग स्थित कारखाने पर शनिवार को खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम पहुंची. यहां टीम ने मिठाई बनाने व्यवस्थाएं चेक कीं. वनस्पति घी का कनस्तर मिलने के बारे में जानकारी ली. देसी घी से बनाए जा रहे बूंदी के लड्डू का नमूना लिया, जिसे जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा जाएगा.

सहायक खाद्य आयुक्त ने अजंता स्वीट्स के कारखाने की जांच के लिए सुबह ही सिटी मजिस्ट्रेट अशोक कुमार शुक्ला, अभिहित अधिकारी धर्मराज मिश्रा व खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के साथ बैठक कर चर्चा की. इसके बाद दोपहर में टीम कारखाने पर पहुंची.

टीम में मंडलीय खाद्य सुरक्षा अधिकारी सोवेंद्र सिंह, खाद्य सुरक्षा अधिकारी एस. आजाद, कमल कुमार, भगौती प्रसाद शामिल रहे. कारखाने में आयकर की जांच में वनस्पति घी का कनस्तर मिलने की बाबत टीम को बताया गया कि उसका इस्तेमाल मिठाई में नहीं, नमकीन-बिस्किट बनाने में होता है.

मिठाई बनाने के लिए आधुनिक मशीनों का इस्तेमाल होता है. मिठाई देसी घी और नमकीन वनस्पति घी से तैयार होती है. कोई भी आकर किसी भी समय हमारा कारखाना चेक कर सकता है.

-रामौतार आहूजा, अजंता स्वीट्स के स्वामी -नमूने भरने के साथ ही कारखाने में मिठाई बनाने के तरीके का भी जायजा लिया गया. साफ-सफाई की स्थिति देखी गई. सभी इंतजाम दुरुस्त पाए गए. बूंदी के लड्डू का नमूना भरकर प्रयोगशाला भेजा जा रहा है.

-धर्मराज मिश्रा, अभिहित अधिकारी गंदगी में बन रही थी मिठाई, काम बंद करा थमाया नोटिस

एफ एसडीए की टीम छापेमारी के दौरान डीडी पुरम स्थित गणगौर स्वीट्स के प्रेमनगर स्थित कारखाने में पहुंची. यहां टीम को भारी गंदगी के बीच मिठाइयां बनती दिखीं तो अधिकारियों ने सख्त नाराजगी जताई. मिठाई बनाने के बारदाना में बहुत गंदगी थी. परिसर में मक्खी और मच्छरों की भरमार थी.

अव्यवस्थाओं को देख गुस्साए अधिकारियों ने मिठाई के सैंपल भरे. संचालक को नोटिस थमाया और मिठाई बनाने पर रोक लगवा दी. इसके बाद सिविल लाइंस पहुंची अधिकारियों की टीम ने यहां स्थित ग्लोरी स्वीट्स से सोनपापड़ी के सैंपल भरे.

बरेली: ब्रांडेड नकली शराब बनाने की फैक्ट्री पकड़ी

बरेली: इश्क मुहब्बत-आला हजरत के नारों से गूंज उठी गलियां